एक अच्छे इंसान बनने के 6 तरीके

एक अच्छे इंसान बनने के 6 तरीके

दूसरों के साथ अच्छा व्यवहार करना दयालुता और सकारात्मकता फैलाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। दूसरों को लाभ पहुंचाने के अलावा, शोध से पता चलता है कि इस प्रकार का अभियोगात्मक व्यवहार आपकी मानसिक भलाई को भी बढ़ावा दे सकता है।

How to Become a Nicer Person

एक अच्छा इंसान बनना उतना मुश्किल नहीं है जितना आप सोच सकते हैं। ऐसी चीजें हैं जो आप दूसरों के साथ अपनी रोजमर्रा की बातचीत में करुणा, सहानुभूति और दया दिखाने के लिए कर सकते हैं।

Act With Kindness

एक अच्छा इंसान होने का मतलब दयालुता के साथ काम करना है, और शोध से पता चलता है कि दयालुता आपके दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। दयालुता के व्यक्तिगत कार्य ऑक्सीटॉसिन और एंडोर्फिन की रिहाई को ट्रिगर करते हैं और नए तंत्रिका कनेक्शन के निर्माण को बढ़ावा देते हैं।1

दयालु होना एक आत्म-मजबूत करने वाली आदत है। हम दयालु होने की सुखद अनुभूति चाहते हैं, इसलिए दयालुता का एक कार्य आसानी से दूसरे की ओर ले जा सकता है।

Avoid Being Overly Critical

जब आप नकारात्मक विचारों से घिरे होते हैं तो एक अच्छा इंसान बनना मुश्किल हो सकता है। जब आप खुद को किसी की आलोचना करते हुए पाते हैं, तो अधिक सकारात्मक मानसिकता अपनाने की कोशिश करें। आप स्थिति को कैसे सुधार सकते हैं और अधिक आशावादी हो सकते हैं?

उदाहरण के लिए, यदि कोई सहकर्मी गलती करता है, तो उसके काम की आलोचना करने से पहले रुकें। हो सकता है कि आप उनकी गलती को सही न होने के लिए नाराज होने के बजाय उनकी मदद करने के अवसर के रूप में देखें।

Be Honest

अपने और अपने मूल्यों के प्रति सच्चे रहें। आप ईमानदार होते हुए भी अपने आप को अच्छी तरह व्यक्त कर सकते हैं।

अच्छा होने का मतलब यह नहीं है कि आप लोगों को कभी भी “ना” नहीं कहते हैं या आप ऐसे काम करते हैं जो आप नहीं करना चाहते हैं।

मजबूत और निष्पक्ष सीमाएं निर्धारित करने का मतलब है कि आप अपने मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का ख्याल रख रहे हैं। 2 दूसरों के साथ अच्छा व्यवहार करना स्वाभाविक रूप से तब आ सकता है जब आप सुरक्षित और सम्मानित महसूस करते हैं।


Be Nice to Yourself

जिस तरह से हम खुद के साथ व्यवहार करते हैं, जिसमें हमारी आत्म-चर्चा भी शामिल है, हम दूसरों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं, इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आखिरकार, अगर हम खुद के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं तो हम दूसरों के साथ अच्छा व्यवहार कैसे कर सकते हैं?

ध्यान दें कि आप अपने आप से कैसे बात करते हैं और कुछ गलत होने पर आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं—क्या आप स्वयं को दोष देते हैं या दंडित करते हैं? क्या आप अपने आप को नाम कहते हैं? अपने प्रति धैर्य और अच्छाई का अभ्यास करके, हम दूसरों के प्रति अच्छा बनना आसान बनाते हैं।

Be Open-Minded

जीवन परिवर्तन से भरा है। जब हमारा सामना ऐसे विचारों, स्थितियों या ऐसे लोगों से होता है जो हमसे अपरिचित हैं, तो नकारात्मक भावनाएं उत्पन्न हो सकती हैं जो अच्छा होना मुश्किल बना देती हैं।

बिना निर्णय के जानकारी सीखने और आत्मसात करने के लिए खुले दिमाग का एक आवश्यक गुण है। 4 खुले दिमाग रखने से आपको शांत और आराम से रहते हुए अपरिचित क्षेत्र में नेविगेट करने में मदद मिल सकती है।

जब आप अपने और अपने पर्यावरण के साथ सहज होते हैं तो अच्छा होना बहुत आसान होता है—यहां तक ​​कि कई बदलावों के बीच भी जीवन आपके रास्ते में आता है।

Be Polite

शिष्टता अच्छा होने का केवल एक पहलू है, लेकिन यह सामाजिक अंतःक्रियाओं में सकारात्मक स्वर स्थापित करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। याद रखें कि दूसरे लोगों के व्यवहार को आपको नीचा दिखाने की ज़रूरत नहीं है।

अगर दूसरों को अचानक या असभ्य कहा जा रहा है, तो विनम्रता से जवाब देना बातचीत की दिशा बदलने का एक तरीका हो सकता है।

रोज़मर्रा की बातचीत में, “कृपया” और “धन्यवाद” जैसे सरल शब्द किसी ऐसे व्यक्ति को दिखाने में बहुत मददगार हो सकते हैं, जिसकी आप सराहना करते हैं।

Look for Ways to Be Helpful

अन्य लोगों के साथ अपनी दैनिक बातचीत में सहायक होने के लिए छोटे तरीके खोजने का प्रयास करें। किराने की दुकान में दूसरों को मुस्कुराने से लेकर किसी प्रोजेक्ट में किसी सहकर्मी की मदद करने तक, मददगार बनना आपके पूरे दिन अच्छा रहने का अभ्यास करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

Practice Forgiveness

पिछली नाराजगी को दूर करने और दूसरों को क्षमा करने से आपको अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है। जब आप दूसरों के बारे में अच्छा महसूस करते हैं तो अच्छा होना आसान होता है।

अपने आप को क्षमा करना भी महत्वपूर्ण है, इसलिए अतीत के नकारात्मक अनुभवों को दूर करने पर काम करें जो आपको अधिक सकारात्मक मानसिकता विकसित करने से रोकते हैं।

Practice Gratitude

हर दिन कुछ मिनट किसी ऐसी चीज के बारे में सोचने में बिताएं जिसके लिए आप आभारी हैं। आपको आभार पत्रिका रखने में मदद मिल सकती है।

शोध बताते हैं कि कृतज्ञता के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जिसमें तनाव कम करना और खुशी बढ़ाना शामिल है। सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करने से आपको अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने में मदद मिल सकती है और जीवन की दैनिक परेशानियों और कठिनाइयों का सामना करना आसान हो सकता है।

Respect Others

सहानुभूति और सम्मान भी अच्छाई के महत्वपूर्ण घटक हैं। अपने दिन के दौरान, चीजों को अपने जीवन में अन्य लोगों के नजरिए से देखने की कोशिश करें और उन चीजों के बारे में सोचें जो आप उनकी जरूरतों का सम्मान करने के लिए कर सकते हैं।

यहां तक ​​​​कि अगर आप किसी और के द्वारा किए जा रहे कार्यों से असहमत हैं, तो उनके साथ अच्छा व्यवहार और सम्मान करने का प्रयास करें।

लोगों के समय का भी सम्मान करें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मित्र से मिल रहे हैं, तो समय पर उपस्थित होने का प्रयास करें और बातचीत के दौरान उपस्थित रहें। अपने फोन को ज्यादा घूरने से बचें। सक्रिय सुनने का अभ्यास करें।

Defining Nice

अच्छा होने का क्या मतलब है? आप कैसे जानेंगे कि आप एक अच्छे इंसान हैं? कुछ विशेषताएं जिन्हें अक्सर अच्छाई की परिभाषाओं में शामिल किया जाता है, उनमें शामिल हैं:

  • दूसरों का उपकार करने का सिद्धान्त
  • सहानुभूति
  • फेयरनेस
  • उदारता
  • असहायता
  • ईमानदारी
  • दयालुता
  • शील
  • ज़िम्मेदारी
  • सावधानी

“अच्छा” की सटीक परिभाषा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है। व्यक्तित्व मनोविज्ञान के क्षेत्र से पता चलता है कि इस गुण से जुड़े कुछ अलग व्यक्तित्व लक्षण हैं।

मनोवैज्ञानिक अक्सर व्यक्तित्व का वर्णन पाँच व्यापक आयामों के रूप में करते हैं। इन आयामों में से एक को सहमतता के रूप में जाना जाता है। इसमें कई लक्षण शामिल हैं जो इस बात से संबंधित हैं कि आप दूसरों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं। उदाहरण के लिए, दयालुता और सहानुभूति सहित, अच्छाई से जुड़ी कई विशेषताएं, सहमतता के पहलू हैं।

शोध से यह भी पता चलता है कि सहमति को दो मुख्य घटकों में विभाजित किया जा सकता है: करुणा और विनम्रता। ये दोनों लक्षण एक भूमिका निभाते हैं जिसे हम अक्सर “अच्छा होने” के रूप में सोचते हैं।

करुणा एक ऐसा गुण है जिसमें दूसरों की भावनात्मक स्थिति को समझना और सहानुभूति देना और मदद के लिए प्रेरित महसूस करना शामिल है। विनम्रता में ऐसे व्यवहार शामिल हैं जो दूसरों का सम्मान करते हैं और अक्सर निष्पक्षता की इच्छा से प्रेरित होते हैं।

Signs You’re a Nice Person

  • लोग आपकी कंपनी का आनंद लेने लगते हैं।
  • आप दूसरों के लिए करुणा और सहानुभूति महसूस करते हैं।
  • आप लोगों को सच्ची तारीफ देते हैं।
  • आप सुनें कि दूसरे लोगों को क्या कहना है।
  • आप अपनी गलतियों की जिम्मेदारी लेते हैं।
  • आप ईमानदार हैं लेकिन सम्मानित हैं।
  • आप दूसरों के प्रति दयालु हैं।
  • आप अपने आप पर मेहरबान हैं।
  • आप अन्य लोगों के समर्थक हैं।

The Benefits of Being Nice

पेशेवर व्यवहार वह शब्द है जिसका उपयोग मनोवैज्ञानिक दूसरों की भलाई, सुरक्षा और भावनाओं से संबंधित कार्यों को करने के लिए करते हैं। दूसरे शब्दों में, कई “अच्छे” व्यवहार जैसे कि साझा करना, सहयोग करना और आराम देना सभी अभियोगात्मक कार्य हैं जो अन्य लोगों के कल्याण को बढ़ावा देते हैं।

इस तरह के व्यवहार स्पष्ट रूप से उन लोगों को लाभान्वित करते हैं जिनकी हम मदद करते हैं और अधिक सामाजिक जुड़ाव को बढ़ावा देते हैं। हालाँकि, शोध यह भी बताते हैं कि अन्य लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करने से आपके स्वयं के मानसिक स्वास्थ्य को भी लाभ हो सकता है।

Increased Attractiveness as a Potential Partner

एक अच्छा इंसान होने के नाते आप एक साथी के रूप में और अधिक आकर्षक बन सकते हैं। जर्नल ऑफ पर्सनेलिटी में प्रकाशित 2019 के एक अध्ययन में, प्रतिभागियों ने जीवन साथी में दयालुता को सबसे महत्वपूर्ण विशेषता के रूप में दर्जा दिया। इसका मतलब है कि लोगों ने महसूस किया कि यह वित्तीय संभावनाओं, शारीरिक आकर्षण और हास्य की भावना से अधिक महत्वपूर्ण था।

Better Mood

अच्छा होना अच्छा लगता है। शोध बताते हैं कि दयालु और मददगार कार्यों में शामिल होना आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि सात दिनों तक प्रतिदिन दयालुता की गतिविधियों में संलग्न रहने से खुशी और कल्याण की भावना में वृद्धि हुई।10

अध्ययन में यह भी पाया गया कि लोगों ने जितने अधिक दयालु कार्य किए, वे उतना ही खुश महसूस करते थे। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दयालुता के इन कृत्यों को मित्रों, अजनबियों, या यहां तक ​​​​कि स्वयं के प्रति निर्देशित किया गया था – सभी का समान रूप से सकारात्मक प्रभाव पड़ा।

Decreased Stress

तनाव से राहत में नीरसता भी भूमिका निभा सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि अच्छा होने से लोगों को तनाव के प्रभावों से अधिक प्रभावी ढंग से निपटने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि दयालुता के कार्य करने वाले लोगों ने कम तनाव और नकारात्मकता महसूस करने की सूचना दी।11

Increased Kindness

शोध से यह भी पता चला है कि दयालुता संक्रामक हो सकती है। एक अध्ययन में पाया गया कि सहकारी व्यवहार में एक झरना प्रभाव पड़ता है, जो स्रोत से तीन डिग्री तक अलग हो जाता है।

इसका मतलब यह है कि दूसरों के लिए अच्छा होने की संभावना है कि वे दूसरों के साथ भी अच्छे हों, सामाजिक नेटवर्क के भीतर दयालु और सहकारी व्यवहार की लहर को ट्रिगर करें।


Things to Consider

जबकि स्पष्ट रूप से कई महत्वपूर्ण लाभ हैं, अच्छा होने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। यह विशेष रूप से सच है यदि अच्छा होने की आवश्यकता वास्तविक संचार और प्रामाणिकता को बाधित करती है।

“अच्छा” होने के प्रयास में आपकी वास्तविक भावनाओं को दबाने के कुछ संभावित नकारात्मक परिणामों में शामिल हैं:

Emotional outbursts: यदि आप केवल एक “अच्छे” व्यक्तित्व को प्रस्तुत करने के लिए अपने सच्चे विचारों और भावनाओं को लगातार दबा रहे हैं, तो संभावना है कि वे भावनाएँ किसी बिंदु पर सतह पर उठने वाली हैं। दबाव तब तक बना रह सकता है जब तक कि कुछ तनाव प्रतिक्रिया को बंद न कर दे, जो अचानक चिड़चिड़ापन या एकमुश्त क्रोध के रूप में प्रकट हो सकता है।

Feelings of Resentment: अपनी वास्तविक भावनाओं को छिपाना या जो आप वास्तव में चाहते हैं उसे नकारना क्योंकि उन भावनाओं या इच्छाओं को “अच्छा” के रूप में नहीं देखा जाता है, अंततः आक्रोश या कड़वाहट की भावनाओं को जन्म दे सकता है। यह एक उल्टा प्रभाव पैदा कर सकता है और दूसरों के साथ आपके संबंधों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

Superficial relationships: यदि आप संघर्ष से बचने और अच्छे होने के लिए रिश्ते में वास्तव में जो चीजें चाहते हैं उसे नहीं बता रहे हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप दूसरों को अपना प्रामाणिक आत्म प्रकट नहीं कर रहे हैं। यह अक्सर उन रिश्तों में परिणत होता है जिनमें गहराई और भावनात्मक अंतरंगता दोनों का अभाव होता है। कुछ तर्क और संघर्ष हो सकते हैं, लेकिन संबंध और निकटता की कमी भी है।

जबकि सतही सुंदरता एक नकारात्मक शक्ति हो सकती है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक अच्छा इंसान बनने का प्रयास नहीं करना चाहिए। कुंजी विचार और दिमागीपन से प्रेरित सुंदरता पर ध्यान केंद्रित करना है, न कि राजनीति के कृत्रिम लिबास द्वारा जो आपकी वास्तविक भावनाओं को छुपाता है।

A Word From Verywell

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने दैनिक जीवन में सुंदरता को शामिल कर सकते हैं। आप अपने जीवन में किसी के लिए अपनी प्रशंसा दिखाकर या किसी ऐसे कारण के लिए स्वेच्छा से शुरुआत कर सकते हैं जिसकी आपको परवाह है। अच्छा होना अच्छा लगता है – अच्छाई को आदत बनाना अक्सर इसका अपना प्रतिफल होता है।

यदि आप एक अच्छे इंसान बनने के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो कोई बात नहीं। किसी भी कौशल की तरह, एक अच्छा इंसान बनने में समय और मेहनत लग सकती है। यदि आप संघर्ष कर रहे हैं, तो आप किसी भी बाधा के माध्यम से काम करने के लिए चिकित्सक या प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करना चाह सकते हैं।

1 thought on “एक अच्छे इंसान बनने के 6 तरीके”

  1. Pingback: What Is Love Addiction in Hindi - INDIAFM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *