What Is Love Addiction in Hindi

What Is Love Addiction in Hindi

प्रेम व्यसन एक ऐसी स्थिति है जो एक व्यक्ति को एक प्रेम रुचि के साथ एक अस्वस्थ और जुनूनी निर्धारण विकसित करने का कारण बनती है

प्यार में होना एक खूबसूरत एहसास है जिसे हर कोई अनुभव करने का हकदार है। किसी से प्यार करना और प्यार पाना एक ऐसी चीज है जिसके लिए लगभग हर कोई प्रयास करता है। हालाँकि, प्यार में होना अस्वस्थ तरीके से प्रकट हो सकता है। यह कुछ लोगों को अजीब और तर्कहीन तरीके से कार्य करने के लिए प्रेरित कर सकता है, जिससे वे खुद को और उन लोगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं जिन्हें वे प्यार करते हैं।

प्यार के आदी किसी व्यक्ति के लिए स्वस्थ संबंध बनाना और उसे बनाए रखना चुनौतीपूर्ण होगा। हालाँकि यह रोमांटिक रिश्तों में अधिक आम है, प्रेम की लत अन्य प्रकार के रिश्तों में भी हो सकती है। यह दोस्ती और बच्चों, माता-पिता, या यहां तक ​​कि अजनबियों के संबंध में भी हो सकता है।

इस तरह की लत वाले लोगों में अक्सर अवास्तविक मानक और प्यार की अपेक्षाएं होती हैं। जब ये नहीं मिलते हैं, तो यह केवल उनकी स्थिति को और खराब करने का काम करता है।

लोग अक्सर तर्क देते हैं कि प्रेम व्यसन को मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि, अन्य लोगों का मानना ​​है कि इस स्थिति वाले लोग वास्तविक और दुर्बल करने वाले लक्षणों का अनुभव करते हैं।

वे अक्सर अपने भागीदारों के साथ अस्वास्थ्यकर निर्धारण करते हैं और उन्हें नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं। व्यसन के अन्य रूपों की तरह, एक व्यक्ति जो प्यार का आदी है, वह व्यवहार और आवेगों को प्रदर्शित कर सकता है जो उनके नियंत्रण से बाहर हैं। हालांकि, उचित उपचार और देखभाल के साथ, वे अपने अस्वास्थ्यकर व्यवहार और प्यार के प्रति दृष्टिकोण को भूल सकते हैं और स्वस्थ और प्रेमपूर्ण संबंध बनाना सीख सकते हैं।

also read : एक अच्छे इंसान बनने के 6 तरीके

Symptoms of Love Addiction

प्यार की लत एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में थोड़ी अलग दिखती है। प्यार की लत का सबसे आम तौर पर पहचाना जाने वाला लक्षण आपके साथी के साथ एक अस्वास्थ्यकर निर्धारण है जो आपको जुनूनी मजबूरियों को पूरा करने के लिए प्रेरित करता है, जैसे कि उन्हें बहुत बार कॉल करना या उनका पीछा करना।

प्यार की लत अक्सर निम्नलिखित तरीकों से प्रकट होती है:

  • जब आपका कोई साथी न हो तो खोया हुआ या उखड़ा हुआ महसूस करना
  • अपने साथी पर अत्यधिक निर्भर महसूस करना
  • अपने जीवन में हर दूसरे व्यक्तिगत रिश्ते पर अपने साथी के साथ अपने रिश्ते को प्राथमिकता देना, कभी-कभी परिवार और दोस्तों के साथ आपके अन्य व्यक्तिगत संबंधों की पूरी तरह से उपेक्षा करने के लिए
  • जब आपकी रोमांटिक प्रगति पारस्परिक नहीं होती है तो उदास हो जाना और प्रेम रुचि से ग्रस्त हो जाना
  • आपके द्वारा पहचाने जाने वाले भागीदारों के साथ भी लगातार रोमांटिक संबंधों में रहने की कोशिश करना आपके लिए अच्छा नहीं है
  • जब भी आपका कोई रोमांटिक पार्टनर न हो या आप किसी रिश्ते में न हों तो निराशा महसूस करें
  • अस्वस्थ या विषाक्त संबंधों को छोड़ना मुश्किल हो रहा है
  • अपने साथी या प्रेम रुचि के प्रति आपकी भावनाओं के कारण खराब निर्णय लेना (जैसे, अपनी नौकरी छोड़ना या अपने परिवार के साथ संबंध तोड़ना)
  • जुनूनी रूप से अपने साथी या प्यार के बारे में इतना सोचना कि यह आपके जीवन को अस्त-व्यस्त कर देता है

प्रेम व्यसन के कई अन्य लक्षण हैं जिन्हें ऊपर उल्लिखित नहीं किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्थिति के लक्षण व्यापक और भिन्न होते हैं, और लोग भावनाओं को विशिष्ट रूप से व्यक्त करते हैं। जिस तरह से कोई व्यक्ति अपनी भावनाओं को व्यक्त करना चुनता है वह उनके लक्षणों में दिखाई देगा।

प्रेम व्यसन के लक्षण भी गंभीरता में भिन्न होते हैं। जबकि कुछ संकेत, जैसे बार-बार कॉल करना, हानिरहित लग सकता है, अन्य जैसे प्रेम रुचि का पीछा करना या किसके साथ बातचीत करना प्रतिबंधित करना अधिक हानिकारक है।

Identifying Love Addiction 

प्रेम व्यसन एक मानसिक स्वास्थ्य स्थिति नहीं है जिसे मानसिक स्वास्थ्य विकारों के नैदानिक ​​मैनुअल द्वारा मान्यता प्राप्त है।

चिकित्सा मंडलियों और समुदायों में इस बारे में कई बहसें हुई हैं कि क्या इस स्थिति को वास्तविक मानसिक स्वास्थ्य स्थिति के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए। यह अन्य स्थापित मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों की तुलना में स्थिति की पहचान करना बहुत कठिन बनाता है।

यदि आप या आपके किसी परिचित को संदेह है कि उन्हें प्रेम की लत है, तो इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। वे आपको एक मनोचिकित्सक के पास भेज सकते हैं जो परीक्षणों की एक श्रृंखला आयोजित कर सकता है और यह निर्धारित करने के लिए आपसे कई प्रश्न पूछ सकता है कि क्या प्रेम व्यसन आपकी कठिनाइयों को समझने का एक उपयोगी तरीका है।

2019 में, कुछ शोधकर्ताओं ने प्यार की लत की पहचान करने में मदद करने के लिए एक रूपरेखा विकसित की, जिसे “द लव एडिक्शन इन्वेंटरी” कहा जाता है। सूची में प्रश्नों की एक श्रृंखला शामिल है जिसका उपयोग प्रेम व्यसन निदान का आकलन करने के लिए किया जा सकता है।2


Causes of Love Addiction 

प्यार की लत को समझने और आसानी से यह पहचानने के लिए बहुत अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है कि क्या कारण या स्थिति को ट्रिगर करता है। कुछ मौजूदा शोध विभिन्न कारकों पर इंगित करते हैं, जैसे कि आघात और आनुवंशिकी, प्रेम व्यसन के विकास के लिए ट्रिगर होते हैं।

शोध से यह भी पता चलता है कि जब आप कोकीन या शराब जैसे पदार्थों के आदी व्यक्ति के आनंद की भावनाओं से प्यार करते हैं तो आपको जो उत्साहपूर्ण अनुभूति होती है, उसके बीच एक संबंध होता है।

शोधकर्ताओं ने प्यार करने वाले व्यक्ति और किसी पदार्थ के आदी व्यक्ति के कार्य करने के तरीके के बीच समानताएं बनाईं। दोनों समूहों के लोग भावनात्मक निर्भरता, लालसा, मिजाज, मजबूरी, जुनून और आत्म-नियंत्रण के नुकसान का अनुभव कर सकते हैं। जब आप प्यार में होंआपका मस्तिष्क रासायनिक संदेशवाहक छोड़ता है जो आपको अच्छा महसूस कराता है, जैसे डोपामाइन। यही पैटर्न मादक द्रव्यों के सेवन और व्यसन के साथ होते हैं।

प्यार की लत के अन्य सामान्य ट्रिगर में शामिल हैं:

  • अपने अतीत में परित्याग के मुद्दों से निपटना
  • कम आत्मसम्मान होना
  • अतीत में भावनात्मक या यौन शोषण के माध्यम से जीने के बाद
  • एक दर्दनाक रिश्ते का अनुभव करने के बाद
  • बचपन के आघात से जीना

Treatment for Love Addiction 

प्यार की लत का इलाज मुश्किल हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक सार्वभौमिक रूप से मान्यता प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य स्थिति नहीं है, और इसका निदान और उपचार आमतौर पर आपके डॉक्टर या चिकित्सक के विवेक पर किया जाता है। प्रेम व्यसन व्यसन के अन्य रूपों के समान ही संपर्क किया जा सकता है। प्रेम व्यसन के इलाज के लिए मनोचिकित्सा कितनी प्रभावी हो सकती है यह निर्धारित करने के लिए और अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है।

व्यसनों के उपचार में प्रयुक्त चिकित्सा का एक सामान्य रूप संज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्सा (सीबीटी) है। सीबीटी के साथ, आपका चिकित्सक समस्याग्रस्त विचार पैटर्न को उजागर करने के लिए आपके साथ काम करेगा जो आपके व्यसनी व्यवहार को ट्रिगर करने में योगदान दे सकता है।

क्योंकि प्यार की लत मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति का एक मान्यता प्राप्त रूप नहीं है, वर्तमान में इसके उपचार के लिए आमतौर पर उपयोग की जाने वाली कोई दवा नहीं है। हालांकि, अगर यह चिंता या अवसाद जैसे अन्य विकारों के साथ होता है, तो आपका डॉक्टर सह-होने वाली स्थिति के लक्षणों का इलाज करने के लिए दवा लिख ​​​​सकता है।

कुछ शोधों से यह भी पता चलता है कि प्रेम व्यसन के कुछ उदाहरणों में विकार के साथ रहने वाले व्यक्ति को जुनून और आवेग के लक्षणों से निपटने में मदद करने के लिए डॉक्टर एंटीडिप्रेसेंट और मूड स्टेबलाइजर्स लिख सकते हैं।

Coping With Love Addiction 

प्यार की लत के साथ जीने के बारे में सबसे चुनौतीपूर्ण चीजों में से एक यह स्वीकार करना है कि आपको कोई समस्या है।

बहुत से लोग जो प्यार के आदी हैं, वे यह नहीं पहचान सकते हैं कि अपने साथी के प्रति जुनूनी भावनाओं को व्यक्त करना, या प्रेम रुचि समस्याग्रस्त क्यों है।

यदि आप प्रेम व्यसन के लक्षण प्रदर्शित करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें। उचित उपचार और देखभाल के साथ, आप प्यार का इजहार करने के स्वस्थ तरीके खोजना शुरू कर सकते हैं।

यदि आपको प्रेम की लत है, तो सहायता प्राप्त करने के दौरान आपकी स्थिति से निपटने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

Learn to be alone: यदि आपके निदान के समय आप रोमांटिक साथी के साथ शामिल नहीं हैं, तो आपको अकेले कुछ समय बिताने का अवसर लेना चाहिए। अपने व्यसन के कारणों और ट्रिगर्स का अन्वेषण करें और नए रिश्ते में प्रवेश करने से पहले अपने इलाज में कुछ प्रगति करें।

Look out for recurring patterns: एक प्रेम व्यसनी आमतौर पर किसी भी प्रेम रुचि के साथ व्यवहार के समान पैटर्न का प्रदर्शन करेगा। आप जिन रोमांटिक रिश्तों में रहे हैं, उन पर एक नज़र डालें और किसी भी आवर्ती पैटर्न की पहचान करें।

Invest in yourself: अपने आत्म-विकास में निवेश करने के लिए समय निकालना अपने आप से प्यार करने का एक शानदार तरीका है। प्यार की लत के साथ, इस स्थिति वाले लोग अक्सर अपनी और अपनी जरूरतों की उपेक्षा करते हैं।

Rely on friends and family: इस स्थिति के साथ अपने संघर्ष को उन लोगों के साथ साझा करना जो आपसे प्यार करते हैं और आपकी देखभाल करते हैं, मदद कर सकते हैं।

Join a support group: किसी भी स्थिति के साथ जीने के सबसे सुकून देने वाले तथ्यों में से एक यह जानना है कि आप अकेले नहीं हैं और ऐसे लोग हैं जो आपके संघर्षों में हिस्सा लेते हैं। एक सहायता समूह में शामिल होने से आप ऐसे लोगों के संपर्क में आते हैं। यह आपको उन लोगों से बात करने की भी अनुमति देता है जिन्होंने इस स्थिति को पार कर लिया है।

A Word From Verywell

अगर आपको लगता है कि आप प्यार की लत से जूझ रहे हैं, तो जान लें कि आप अकेले नहीं हैं; ऐसे कई अन्य लोग हैं जो इस प्रकार की भावनात्मक चुनौतियों का अनुभव कर रहे हैं या उनसे निपट चुके हैं। अच्छी खबर यह है कि एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको अपने और दूसरों के साथ स्वस्थ संबंध बनाना सीखने में मदद कर सकता है।

1 thought on “What Is Love Addiction in Hindi”

  1. Pingback: How Self-Disclosure Affects Relationships in Hindi - INDIAFM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *